5 Essential Elements For सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय

Wiki Article



बालों में पिगमेंटेशन की कमी के कारण बाल असमय सफेद हो सकते हैं, लेकिन सही उपचार और संतुलित खानपान के द्वारा इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इस लेख में बताए गए सभी घरेलू उपचार पिगमेंटेशन को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं, लेकिन इनसे किसी चमत्कार की उम्मीद न करें। यह अपना असर दिखाने में समय लेते हैं। अगर किसी भी नुस्खे को अपनाने के बाद बाल अधिक झड़ने लगे, तो उस उपचार को बंद कर दें। साथ ही इन नुस्खों का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें, क्योंकि संवेदनशील लोगों को कुछ सामग्रियों से एलर्जी हो सकती है।

गर्मियों में हफ्ते में दो से तीन बार बाल धोएं। बाल ऑयली हैं तो इससे ज्यादा बार भी धो सकती हैं। इससे बालों से पसीने की बदबू नहीं आएगी और बाल हेल्दी नजर आएंगे।

प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बालों में कालापन लाने के लिए भी बढ़िया इलाज है। इसमें कैटेलेस होता है। यह एक ऐसा एंजाइम है जो प्राकृतिक रूप से आपके बालों को काला करता है।

आगे हम जानेंगे उन घरेलू उपायों के बारे में, जो बालों को असमय सफेद होने से रोक सकते हैं।

चेहरे की सुंदरता में एक अहम रोल हमारे बाल निभाते हैं. इसलिए लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं.

बता दें कि हम सभी के बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है. उम्र के साथ मेलनिन का बनना कम हो जाता है और बाल सफेद होने लग जाते हैं

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए घरेलू उपाय

एक से दो घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

प्रोटीन – सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं, जिनमें चिकन,मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे, दलिया और नट शामिल है।

बादाम तेल विटामिन ई युक्त होता है, जो बालों की जड़ों को पोषण देता है और समय से पहले सफ़ेद हो रहे बालों को रोकता है। वहीं, नींबू का जूस बालों के विकास को बढ़ा कर उनमें चमक डालता है।

सफ़ेद बाल काले करने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे से साइड इफ़ेक्ट की संभावना ना के बराबर ही होती है पर अगर आप की स्किन संवेदनशील है तो कोई भी इलाज करने से पहले उसके शरीर के किसी और हिस्से पर प्रयोग कर के देखे।

फिल्म तेजाब से रातोंरात स्टार बनीं माधुरी, थिएटर में भीड़ देखने पहुंचीं तो रह गई दंग

कच्चा पपीता ले और पीस कर पेस्ट बना ले, अब इसे हफ्ते में दो से तीन बार more info बालों पर लगाए। दस से पंद्रह मिनट तक ये पेस्ट लगा रहने दे और फिर धो ले। इस उपाय से बाल झड़ने बंद होते है, बालों में डेंड्रफ नहीं होती और सफ़ेद बाल काले होने लगते है।

Report this wiki page